bhagalpur: manas bajpai and kumar sambhav got success in UPSC … – Hindustan हिंदी

भागलपुर के कहलगांव स्थित एनटीपीसी के एक अधिकारी मानस बाजपेई और केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक के बेटे कुमार संभव ने यूपीएससी की परीक्षा में बाजी मारी।



भागलपुर के कहलगांव स्थित एनटीपीसी के एक अधिकारी समेत दो लोगों ने यूपीएससी की परीक्षा में बाजी मारी। एनटीपीसी के ऑपरेशन विभाग में उप प्रबंधक के पद पर कार्यरत मानस बाजपेई ने यूपीएससी की परीक्षा में 456वां रैंक हासिल किया। वहीं एनटीपीसी में केंद्रीय विद्यालय में स्नातक शिक्षक संजीव कुमार सिंह के पुत्र कुमार संभव ने भी यूपीएससी की परीक्षा में 714वां रैंक प्राप्त किया। मानस ने चौथी बार में तो कुमार संभव ने पहली बार में ही परीक्षा में सफलता प्रापत की। मानस उत्तर प्रदेश के रायबरेली के तो कुमार संभव मुंगेर जिला के टेटिया बम्बर गांव के रहने वाले हैं।



मानस ने यूपी के गोंडा जिलान्तर्गत सेंट माइकेल्स कॉन्वेंट , मनकापुर से पढ़ाई की थी। संभव केंद्रीय विद्यालय का छात्र रहा था। मानस ने बताया कि नौकरी में रहते जब शिफ्ट समाप्त होता था तब वे पढ़ाई में लग जाते   थे। समाचार पत्रों का गहराई से अध्ययन,यूपीएससी में क्वालीफाई किये दोस्तों के निर्देशन,ऑन लाइन सर्च तथा पिछली गलतियों को सुधार और कड़ी मेहनत के कारण सफलता मिल पाई।


इसके लिये उन्होने मां प्रतिमा बाजपेई और पिता गिरीश चंद्र बाजपेई के आर्शीवाद और सहयोग को सफलता की कुंजी बताया। वहीं कुमार संभव से मोबाइल पर तो संपर्क नहीं हो पाया लेकिन उनके पिता संजीव कुमार सिंह ने बताया कि संभव ने आईआईटी दिल्ली से की तथा कड़ी मेहनत के कारण ही उसे सफलता मिल पाई। 

Source Article from http://www.livehindustan.com/bihar/bhagalpur/story-bhagalpur-manas-bajpai-and-kumar-sambhav-got-success-in-upsc-exam-1118623.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.