Avoid rumors, celebrate Chhath Mahaparv with cordiality, Jamui … – Hindustan हिंदी

छठ महापर्व को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी हो चुकी है। जिला प्रशासन पर्व को लेकर पूरी तरह संवेदनशील है। डीएम कौशल किशोर और एसपी जयंतकंात ने संयुक्त आदेश जारी किया है।

डीएम ने अफवाह से बचने के लिए लोगों की अपील की है। उन्होंने आपसी सौहार्द के साथ छठ महापर्व मनाने की अपील की है। डीएम और एसपी ने पर्व के मौके पर जारी आदेश में कहा है कि सभी बीडीओ और थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरतेंगे। अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई करेंगे।

छठ महापर्व को लेकर एसपी ने सभी थानाध्यक्षों को अलर्ट किया है। विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किया है। मुख्य सड़कों पर लगातार गश्त कराने को कहा गया है। छठ के दौरान बीडीओ, थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र के घाटों पर तैनात रहेंगे। घाटों पर विशेष चौकसी बरतने को कहा गया है।

व्रतियों को हर संभव सहयोग करने की बात कही गयी है। छठ घाटों की सफाई समय से पहले कराने का निर्देश दिया गया है। घाटों पर डस्टबीन रखने, जिन जगहों पर अधिक पानी है वहां बैरिकेटिंग करने की बात कही गयी है। गोताखोरों को भी लगाने का निर्देश दिया गया है। माइक से यह भी प्रचार करने को कहा गया है कि कोई भी व्रती गहरे पानी में न जाय। विधि व्यवस्था की पूरी जिम्मेवारी एसडीएम और एसडीपीओ को दी गयी है। घाटों पर रौशनी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। रात के समय भी घाटों पर दंडाधिकारी और पुलिस के जवान तैनात रहेंंगे। बुधवार की रात से ही घाटों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को तैनात रखने का निर्देश दिया गया है। पर्व को लेकर जिला मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। शहर के मुख्य बाजार में जाने वाले मार्ग पर बैरियर लगाया गया है। शहर के मुख्य बाजार में बड़े वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दिया गया है।

नियमित बिजली आपूर्ति करने का दिया गया है निर्देश: पर्व को लेकर डीएम ने नियमित बिजली आपूर्ति करने का निर्देश बिजली विभाग के अधिकारियों को दिया है। फॉल्ट लगने पर तुरंत ठीक करने को कहा गया है। संभावित अप्रिय घटनाओं को देखते हुए दमकल विभाग को भी सतर्क किया गया है। जिला मुख्यालय में चार दमकल लगाया गया है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी दमकल की व्यवस्था की गयी है।

अस्पतालों में भी तैनात रहेंगे चिकित्सक:

पर्व के मौके पर सभी अस्पतालों में इमरजेंसी सेवा बहाल रहेगी। डीएम ने सीएस को यह निर्देश दिया है कि अस्पतालों में जीवन रक्षक दवाओं के साथ अतिरिक्त चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात रखें। डीएम ने सीएस को खूद मोनिटरिंग करने की जिम्मेवारी दी है। वहीं नगर परिषद को छठ के मौके पर विशेष सफाई अभियान चलाने को कहा गया है। सीएस ने बताया कि सदर अस्पताल में पर्व के मौके पर अतिरिक्त चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध हैं। एंबुलेंस की भी विशेष व्यवस्था की गयी है।

Source Article from http://www.livehindustan.com/bihar/jamui/story-avoid-rumors-celebrate-chhath-mahaparv-with-cordiality-1611187.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.