साम्प्रदायिक ताकतों को रोकेगी कांग्रेस : सोनिया

साम्प्रदायिक ताकतों को रोकेगी कांग्रेस : सोनिया

किशनगंज : देश नाजुक दौर से गुजर रहा है। दो विचारधाराओं के बीच जंग छिड़ी है। एक विचारधारा उन लोगों की है जो समाज को बांटने और हिंसा भड़काने की राजनीति करते हैं। दूसरी ओर कांग्रेस है जो हिंसक विचारधारा के खिलाफ सदैव लड़ती रहती है। ये उद्गार गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया ने व्यक्त किए। वे किशनगंज के चकला में एएमयू की शाखा का शिलान्यास करने के बाद रूईधासा मैदान में जनसभा को संबोधित कर रही थीं।

सोनिया ने बिना नाम लिए भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। कहा कि सांप्रदायिक विचारधारा से जुड़े लोगों की नजरें सिर्फ कुर्सी पर टिकी हैं। मगर कांग्रेस सर्वधर्म समन्वय और प्रगति में विश्वास करती है। अब यह देशवासियों को तय करना है कि वे किस विचारधारा से जुड़ना पसंद करेंगे। सोनिया ने कहा कि कांग्रेस हर हाल में सांप्रदायिक ताकतों को रोकेगी। साथ ही विश्वास जताया कि देश की जनता भी ऐसी ताकतों को पनपने का मौका नहीं देगी।

सोनिया ने सभा में मौजूद लोगों से कहा कि आज 30 जनवरी है। 65 वर्ष पूर्व सांप्रदायिक विचारधारा से जुड़े एक व्यक्ति ने अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी। फिर से गांधी के विचारों को तहस-नहस करने की साजिश की जा रही है। इसे रोकने के लिए देशवासियों को एकजुट होना पड़ेगा।

सोनिया ने कहा कि कांग्रेस हर व्यक्ति का विकास चाहती है। व्यक्ति के विकास से ही राज्य और देश का विकास जुड़ा है। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम लिए बगैर कहा कि बिहार के विकास के लिए यूपीए सरकार ने 10 वर्षो में धन की कमी आड़े नहीं आने दी। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने विकास के लिए एक लाख 34 करोड़ से भी अधिक की राशि बिहार को दी। मगर राज्य के विकास की जिम्मेदारी सिर्फ केंद्र की ही नहीं राज्य की भी है। उन्होंने यह भी जोड़ा कि राज्य तरक्की करेगा तभी देश की तरक्की होगी। कहा कि अल्पसंख्यकों के बीच शिक्षित होने की ललक बढ़ी है। कांग्रेस कमजोर, दलित, पिछड़ा, अकलियतों, महिलाओं आदिवासियों के लिए सदैव लड़ती रही है। यूपीए सरकार सभी के हितों की रक्षा करने के लिए वचनबद्ध है।

यूपीए सरकार के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए सोनिया ने कहा कि भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए सूचना का अधिकार और जन लोकपाल विधेयक को संसद में पारित कराया। शिक्षा के अधिकार, खाद्य सुरक्षा बिल, बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर भी केंद्र द्वारा विशेष प्रयास किया गया है। इनके लाभ भी लोगों को मिलने लगे हैं।

इसके पूर्व सोनिया ने एएमयू की शाखा का शिलान्यास किया। शिलान्यास के दौरान राज्यपाल डॉ. डीवाई पाटिल और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद थे। यहां मुख्यमंत्री से मिलने को लेकर लोगों व पुलिस के बीच थोड़ी नोकझोंक भी हुई। यद्यपि रूईधासा मैदान में कांग्रेस की जनसभा में राज्यपाल और मुख्यमंत्री नदारद दिखे।

इससेपूर्व केंद्रीय मानव संसाधन व विकास मंत्री ए. पल्लम राजू ने कहा कि केंद्र सरकार ने शिक्षा का अधिकार लागू कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। आज देश के 25 करोड़ बच्चे इस अधिकार का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने स्थानीय सांसद असरारुल हक कासमी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हीं के प्रयास से यह शाखा खोली गई है। राजू ने कहा कि इससे स्थानीय युवक बड़े पैमाने पर लाभान्वित होंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

Web Title:

(Hindi news from Dainik Jagran, newsstate Desk)

Source Article from http://www.jagran.com/bihar/patna-city-11051545.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.