महावीर मंदिर में पोंगल का भोग लगना शुरू

जागरण संवाददाता, पटना : हिन्दू नववर्ष के पावन अवसर पर सोमवार से पटना जंक्शन के सामने स्थित महावीर मंदिर में पोंगल का भोग लगना शुरू हो गया। अब मंदिर में प्रतिदिन पोंगल का भोग लगाया जाएगा। इसमें श्रद्धालु भी सहयोग कर सकते हैं। श्रद्धालुओं को सहयोग करने के लिए 1100 रुपये की राशि निर्धारित की गई है। लेकिन इसके लिए उन्हें पहले बुकिंग करानी होगी। भोग लगाने के बाद प्रसाद श्रद्धालुओं को सौंप दिया जाएगा।

:: राज्य की प्रथम महिला ने किया शुभारंभ ::

राज्य की प्रथम महिला पुष्पा लता पाटिल ने सोमवार को महावीर मंदिर में भगवान की पूजा-अर्चना करने के बाद पोंगल का भोग लगाया। बाद में राजधानी के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं के बीच नि:शुल्क पोंगल प्रसाद का वितरण किया गया। समारोह में राज्यपाल के प्रधान सचिव की पत्नी ममता मेहरोत्रा, महावीर वात्सल्य के निदेशक डॉ. एसएस झा, डॉ. वीना मिश्रा, डॉ. उमेश चन्द्र इस्सर, महावीर कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. जीतेन्द्र सिंह, न्यायमूर्ति राजेन्द्र प्रसाद, न्यायमूर्ति उदय सिन्हा आदि उपस्थित थे।

:: भोग लगाने के लिए करानी होगी बुकिंग ::

महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि महावीर मंदिर में पोंगल प्रसाद चढ़ाने वाले श्रद्धालुओं को बुकिंग करानी होगी। इसके लिए मंदिर में 1100 रुपये की रसीद कटानी होगी। श्रद्धालु जिस दिन प्रसाद चढ़ाना चाहेंगे, उसी दिन उनके नाम से भगवान को भोग लगाया जाएगा। भोग लगाने के बाद प्रसाद श्रद्धालु को सौंप दिया जाएगा।

मंदिर में बनेंगे चार तरह के पोंगल प्रसाद

महावीर मंदिर में चार तरह के पोंगल प्रसाद बनाए जाएंगे। प्रसाद बनाने के लिए तिरुपति से आए विशेषज्ञ शेषाद्री ने बताया कि मंदिर में मुख्य पोंगल प्रसाद चावल, मूंग की दाल, गोलकी व जीरा आदि से तैयार किया जाएगा। वहीं पोंगल शिरा चीनी व सूजी से बनाया जाएगा। जबकि, पुरी होरा पोंगल विशेष रूप से बनाया जाएगा, जो चावल व इमली से तैयार किया जाएगा।

कमेंट करें

Web Title:

(Hindi news from Dainik Jagran, newsstate Desk)

Source Article from http://www.jagran.com/bihar/patna-city-11199054.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.