मधेपुरा में रेल इंजन कारखाने का उद्घाटन तय समय से होगा – Hindustan हिंदी

रेलवे बोर्ड के एक्सक्यूटिव डायरेक्टर इलेक्ट्रिकल डेवलपमेंट एस.के. साहा ने दिल्ली से पहुंचकर रविवार को मधेपुरा रेल इंजन कारखाने का निरीक्षण किया। वे विशेष सैलून से रविवार को सहरसा स्टेशन पहुंचे और सड़क मार्ग से मधेपुरा जाकर रात साढ़े दस बजे समस्तीपुर चले गए।

सोमवार को वे समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आर.के. जैन के साथ रेल इंजन कारखाना और मधेपुरा-सहरसा-मानसी विधुतीकरण कार्य के संबंध में बैठक करेंगे। हिन्दुस्तान के साथ हुई बातचीत में एक्सक्यूटिव डायरेक्टर ने कहा कि अगले साल फरवरी 2018 में मधेपुरा रेल इंजन कारखाना के पहले फेज का काम पूरा होगा। फरवरी 2018 में ही कारखाने में पहला इलेक्ट्रिक इंजन तैयार होगा।

इसके लिए फ्रांस से एसेम्बल पार्ट्स इस साल के सितंबर महीने से आना शुरू हो जाएगा। पहले फेज में फरवरी 2018 में कारखाने का वर्कशॉप, 40 यूनिट वाला ऑफिसर्स क्वार्टर, ट्रांसमिशन लाइन और ट्रैक बिछाने का काम पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अभी गम्हरिया ग्रिड से 14 किमी ट्रांसमिशन लाइन कारखाने तक जोड़ी गयी है। 54 में से 3 टावर तैयार कर लिये गये हैं। सभी 54 टावर के फाउंडेशन बनकर तैयार हैं। दूसरे फेज में बचे सारे काम फरवरी 2019 तक पूरा किए जाएंगे।

पहले इंजन के बाद तीन और इंजन बनकर तैयार होंगे। इसके बाद 35, फिर 60 और उसके बाद 100-100 के हिसाब से हर साल इंजन तैयार किए जाएंगे। पहले साल एक इंजन की लागत राशि 28 करोड़ आएगी। इसके बाद 24 से 25 करोड़ लागत आएगी। पहला इंजन बनने के बाद मधेपुरा, सहरसा सहित कोसी क्षेत्र का नाम विश्व के मानचित्र पर आ जाएगा। इस मौके पर डिप्टी चीफ इंजीनियर कृष्ण कुमार भार्गव, डीसीई इलेक्ट्रिकल बीके पांडे भी थे।

Source Article from http://www.livehindustan.com/news/bhagalpur/article1-Rail-Engines-Factory-will-be-inaugurated-in-Madhepura-before-scheduled-time-817158.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.