मधेपुरा में बीएनएमयू की नई वेबसाइट की हुई शुरुआत – Hindustan हिंदी

बीएनएमयू की वेबसाइट का लांचिंग गुरुवार को कुलपति डॉ.एके राय ने किया। विवि के केंद्रीय पुस्तकालय में आयोजित लांचिंग समारोह में वीसी डॉ. एके राय ने कहा कि विवि में फैले बादल की चादर को हटाकर सूर्य की रोशनी फैलाने के लिए विवि प्रशासन काम कर रहा है। कहा कि नयी वेबसाइट में विवि से संबंधित सभी प्रकार की सूचनाएं दी गयी हैं।
अब छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को किसी प्रकार की सूचना लेने के लिए दौड़ नहीं लगानी पडे़गी। वीसी ने दुख व्यक्त करते कहा कि इससे पहले कई बार विवि की वेबसाइट बनी लेकिन चार महीने भी नहीं चल पाती थी। उन्होंने कहा कि यह वेबसाइट कभी बंद नहीं होगी। उन्होंने कहा कि विवि में कई खामियां हैं।
इसके बावजूद हमें इसे ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए हमें पीछे मुड़कर नहीं देखना है। हमें निरंतर साकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते चलना है। इसके लिए शिक्षक, छात्र और अभिभावकों का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि वे परिवर्तन में विश्वास रखते हैं। किसी को दंडित करने की मंशा नहीं रखते हुए परिणाम चाहते हैं। वीसी ने कहा कि पदाधिकारी, कर्मचारी पुरानी संस्कृति को छोड़ कर विवि में नयी संस्कृति बनाने में मदद करें।
उन्होंने अल्टीमेटम देते कहा कि जब तक वे कार्यालय में काम करते हंै तबतक पदाधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहें। उन्होंने वेबसाइट में डाले गये प्रमुख ऑप्सन की जानकारी दी। साथ ही कहा कि विवि की तरक्की के लिए सुझाव और शिकायत का भी ऑप्सन है। इसे छात्र, शिक्षक, अभिभावक सहित अन्य लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे तीन साल में करने वालों कामों का रोडमैप भी वेबसाइट पर डाला है। पूरी पारदर्शिता के साथ इस पर अमल किया जाएगा। छात्रों के लिए स्टूडेंट सपोर्ट सिस्टम फॉर केपेसिटी बिल्डिंग समस्याओं का समाधान करने में मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि विवि में कौन सा काम किया जा रहा है इसकी भी जानकारी वेब साइट पर मौजूद रहेगा।
वीसी डॉ राय ने शिक्षकों से कहा कि सिर्फ पीएचडी कराना ही रिसर्च नहीं होता है। इसके अलावा भी अन्य शैक्षणिक गतिविधि में भागीदारी निभायें। समारोह में प्रोवीसी डॉ फारुक अली ने कहा कि अब नेट का जमाना है। एक क्लिक में पूरी दुनियां की जानकारी रखन होगा। इसके लिए विवि की अपनी वेबसाइट आवश्यक है। इससे सबों को विवि की गतिविधि की जानकारी हो पायेगी।
उन्होंने शिक्षकों और छात्रों से कहा कि जागो और अपनी मंजिल की प्राप्ति तक चलते रहो। बीएन मुस्टा के महासचिव डॉ. नरेश कुमार ने वेब साइट लांचिंग को विवि के लिए मील का पत्थर साबित होने वाला बताया। धन्यवाद ज्ञापन प्रभारी कुलसचिव डॉ. अरुण कुमार ने दिया। मौके पर डॉ. अशोक कुमार, डॉ. गणेश प्रसाद, डॉ. कौशलेंद्र कुमार, डॉ. शैलेंद्र कुमार, डॉ. ए फजल, डॉ. चंद्रकांत, डॉ. अरुण कुमार, डॉ. सिद्घेश्वर काश्यप, डॉ.जेके सिंह, डॉ. डीएन सिंह, डॉ. बिमल सागर, डॉ. सीके यादव, डॉ. बलराम सिंह, डॉ. बीके दयाल सहित अन्य मौजूद थे।

Source Article from http://www.livehindustan.com/bihar/madhepura/story-bnmu-s-new-website-started-in-madhepura-1418660.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.