पीएम मोदी फरवरी में करेंगे मधेपुरा रेल इंजन कारखाना का शुभारंभ – दैनिक जागरण

मधेपुरा। फरवरी में पीएम नरेंद्र मोदी मधेपुरा विद्युत रेल इंजन कारखाना का शुभारंभ करेंगे। रेल इंजन कारखाना से जुड़े पदाधिकारी इसकी तैयारी में लग गए हैं। उद्घाटन को लेकर इंजन कारखाना से जुड़े पदाधिकारी हर हाल में फरवरी तक पहला इंजन तैयार करने को तत्पर हैं। पीएमओ भी लगातार इस कारखाना के मामले को मॉनिट¨रग कर रहा है। तीन दिन पहले ही एल्सटॉम के एमडी एवं अन्य पदाधिकारी दौरा कर भवन निर्माण कर रहे टाटा प्रोजेक्टस को तय सीमा में कार्य हैंडओवर करने का निर्देश दिया था। फरवरी में यहां से एसेम्बल हुआ पहला इंजन रेलवे को सुपुर्द किया जाना है। पहले इंजन के एसेम्बल होने के लिए एल्सटॉम फ्रांस से पा‌र्ट्स भेज चुकी है। सितंबर में पा‌र्ट्स मिलने की उम्मीद है। पा‌र्ट्स मधेपुरा में आने के साथ ही इंजन एसेम्बल करना प्रारंभ कर दिया जाएगा। पहले इंजन के तैयार होने के बाद पीएम इंजन को खुद हरी झंडी दिखाएंगे।

मधेपुरा रेल इंजन कारखाना पीएम के महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस इंजन कारखाना की घोषणा रेल मंत्री रहते 2004 में लालू प्रसाद ने किया था। केंद्र की मोदी सरकार बनने के बाद इसे अमली जामा पहनाया गया। मेक इन इंडिया के तहत यह पहला एफडीआई प्रोजेक्ट थी। फ्रांस की सबसे बड़ी ट्रांसपोर्ट कंपनी एल्सटॉम के साथ रेलवे ने 12 हजार हॉर्स पावर का विद्युत इंजन बनाने का करार किया है। मधेपुरा में एल्सटॉम एवं रेलवे के संयुक्त साझेदारी वाली कंपनी यहां कुल 800 इंजन बनाएगी।

——–

फरवरी में पीएम मधेपुरा इंजन कारखाना का शुभारंभ करेंगे। तब तक पहला इंजन यहां तैयार हो जाएगा। पहले इंजन को एसेम्बल करने के लिए फ्रांस से पा‌र्ट्स आ चुका है।

केके भार्गव

उपमुख्य अभियंता

रेल इंजन कारखाना, मधेपुरा

By
Jagran 

Source Article from http://www.jagran.com/bihar/madhepura-madhepura-news-16540516.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.