ट्रेन पर नक्सली हमला, पांच जवानों की गई जान

मुंगेर : भागलपुर-किऊल रेलखंड के जमालपुर रेलवे सुरंग के पास साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी ट्रेन पर शनिवार की शाम हमला कर नक्सलियों ने बीएमपी के पांच जवानों को मार डाला। यह हमला विकलांग बोगी पर घात लगाकर किया गया। नक्सलियों के दल में कई महिला नक्सली भी शामिल थीं। हमले में हवलदार अशोक कुमार, सिपाही भोला कुमार ठाकुर, विनय कुमार सिंह, उदय कुमार एवं इम्तियाज अली के शहीद होने की सूचना है। दो पुलिसकर्मी जख्मी हो गए हैं। मौके से तीन जवानों के शव बरामद कर लिए गए हैं, जबकि इनमें से एक आरक्षी का शव नक्सली अपने साथ लेते चले गए। एक आरक्षी का शव स्थानीय पहाड़ को काटकर रेल यातायात के लिए बनाई गई सुरंग के पास होने की चर्चा है। घटना के बाद जमालपुर रेलवे स्टेशन पर गाड़ी रुकने के बाद यात्रियों के बीच अफरा-तफरी का माहौल हो गया। हजारों की भीड़ जुट गई। इधर रेल एसपी अमिताभ कुमार ने इस नक्सली हमले में तीन जवानों के शहीद होने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि नक्सलियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

जानकारी के अनुसार बरियारपुर रेलवे स्टेशन से गाड़ी खुलने के बाद रेलवे सुरंग से जैसे ही गाड़ी बाहर निकली, पूर्व से घात लगाए सैकड़ों की संख्या में नक्सलियों ने ट्रेन पर हमला बोल दिया। इस दौरान जवाबी कार्रवाई में जवानों ने भी गोली चलाई, लेकिन उक्त पांच जवान नक्सलियों की गोली के शिकार हो गए। नक्सलियों ने शहीद जवानों के पास से इंसास हथियार लूट लिए। चर्चा है कि सुलतानगंज एवं बरियारपुर रेलवे स्टेशन पर भी यात्री के वेष में कुछ नक्सली ट्रेन पर चढ़े थे। पूरी गतिविधि का जायजा लेने के बाद इस घटना को अंजाम दिया गया। यात्रियों के अनुसार घटना को अंजाम देने के बाद नक्सलियों ने ट्रेन का वेक्यूम काट कर उसे रोक दिया और फरार हो गये। इस घटना में ट्रेन से यात्रा कर रही वैशाली जिले के पातेपुर प्रखंड अंतर्गत सुग्गी गांव के सुजीत कुमार की पत्नी एएनएम मुन्नी कुमारी को भी पैर में गोली लगने की सूचना है। उसे इलाज के लिए रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मुख्यालय से पुलिस टीम रवाना : साहेबगंज दानापुर इंटरसिटी पर जमालपुर स्टेशन के करीब नक्सली हमला की सूचना मिलते ही रेल एडीजी पीएन राय ने पटना, बरौनी, किउल, जमालपुर, झाझा व भागलपुर से पुलिस की टीम को मदद के लिए तत्काल घटनास्थल पर भेज दिया है। एडीजी श्री राय ने स्वयं कंट्रोल का जिम्मा संभाल लिया। वे वहां के लोकल पुलिस पदाधिकारियों के संपर्क में बने रहे। सड़क मार्ग व ट्रेन से तत्काल सहायता टीम को भेज दिया गया।

एडीजी ने कहा कि साहेबगंज इंटरसिटी ट्रेन में भागलपुर जीआरपी की टीम एस्कार्ट कर रही थी। जमालपुर के पास अपराधियों ने ट्रेन में चल रहे एस्कार्ट पार्टी पर गोलीबारी करनी शुरू कर दी। इस घटना में तीन सिपाहियों के मारे जाने की बात कही जा रही है, परंतु अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। जीआरपी के कई बड़े अधिकारियों को पुलिस बल के साथ मौके पर भेजा गया है। स्थानीय पुलिस से भी लगातार संपर्क रखा जा रहा है। मौके पर स्थानीय पुलिस अधीक्षक व डीएसपी के साथ ही रेल पुलिस की टीम भी पहुंच चुकी है। जिस तरह से हमला किया गया है इससे प्रतीत होता है कि यह नक्सलियों की करतूत है परंतु अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

 

Source Article from http://www.jagran.com/bihar/patna-city-10901471.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.