गली में ही रह जाता है वार्ड 14 का पानी, मुहल्लेवासियों को हो रही परेशानी – दैनिक जागरण

अरवल। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रविवार को वार्ड संख्या 14 में जागरण आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके लिए मुहल्लेवासियों को एक दिन पहले ही जानकारी दे दी गई थी। स्थानीय वार्ड पार्षद को भी इस कार्यक्रम की जानकारी थी। मुहल्लेवासियों को यह जानकारी थी कि जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उन्हें अपने वार्ड की समस्याओं को गिनाना है। जैसे ही जागरण की टीम वहां पहुंची वहां के लोग समस्याएं गिनाने लगे। उस वार्ड में सबसे बड़ी समस्या जल निकासी की है। इस वार्ड का पानी बाहर जाता ही नहीं है। पुरानी अरवल मुहल्ले का पानी बाहर नहीं जाने के कारण वहां हमेशा जल जमाव की समस्या बनी रहती है। बरसात के दिनों में यह समस्या और विकराल रुप धारण कर लेता है।

कहने के लिए यह वार्ड शहरी है लेकिन इसकी स्थिति गांव से भी बदतर है। इस वार्ड के लोगों को जर्जर बिजली की तार के कारण काफी समस्या झेलनी पड़ती है। जर्जर तार के कारण हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। उन्हें इस बात की शिकायत है कि बिजली विल देने के बाद भी विभाग द्वारा जर्जर तारों को बदलकर उनके घरों तक बिजली पहुंचाने का कार्य नहीं किया जाता है। वे लोग टोका फंसाकर बिजली जलाने को बाध्य हैं। नाली गली की स्थिति भी ठीक नहीं कही जा सकती है। आधे अधूरे ही इसका निर्माण हुआ है। नौ नम्बर सुलिस में नियमित सफाई नहीं होती है।

स्थानीय लोगों की मानें तो वार्ड में कचरे का अम्बार लगा रहता है। पीने के पानी का भी मुकम्मल इंतजाम नहीं है। मुहल्ले के लोगों को शुद्ध पेयजल के लिए परेशानी होती है। सामूहिक शौचालय नहीं रहने के कारण वहां के आधे से अधिक लोग खुले में ही शौच करने को मजबूर है। इस वार्ड में हिन्दी विद्यालय नहीं रहने के कारण वहां के बच्चों को बाहर शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर होना पडता है। स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं रहने के कारण साधारण रुप से बीमार लोगों को भी बाहर जाकर ही इलाज कराना पड़ता है। इस वार्ड में दो आंगनबाड़ी केंद्र है लेकिन किसी का अपना भवन नहीं है। सभी का संचालन किराए के मकान में ही हो रहा है।

वार्ड एक नजर में

आबादी-5000

मतदाता-2300

विद्यालय-उर्दू प्राथमिक विद्यालय

आंगनबाड़ी केंद्र-दो

स्वास्थ्य केंद्र-नहीं

शौचालय-नहीं

चौहदी

उतर-वार्ड सात

दक्षिण-वार्ड 17 व 18

पूरब-वार्ड 13 व 17

पश्चिम-सोन नदी

सुनिए वार्ड पार्षद की

मैं तो वार्ड के विकास के लिए हमेशा तत्पर रहती हूं। सार्वजनिक शौचालय तथा जल निकासी की समस्या से निजात दिलाने के लिए कई बार गुहार लगाई गई। इस वार्ड में जर्जर तार को बदलने के लिए भी विद्युत विभाग से हमेशा मांग करती रही हूं।

फरजाना खातुन

फोटो-35

सुनिए वार्ड वासियों की

कहने के लिए हमलोग शहरी हैं, लेकिन हमारी स्थिति ग्रामीणों से भी खराब है। न तो यहां शौचालय का इंतजाम है और ना ही पीने के पानी की ही मुकम्मल व्यवस्था है।

शाहनाज बानो

फोटो-36

जल जमाव की समस्या से मुहल्ले के लोग काफी परेशान हैं। बरसात के दिनों में यहां के लोगों की परेशानी और बढ़ जाती है। इस समस्या से निजात दिलाने की जरुरत है।

उमदा खातुन

फोटो-37

सार्वजनिक शौचालय नहीं रहने के कारण यहां के लोगों को शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है। यहां के लोगों को अखबारों के माध्यम से स्वच्छता के बारे में जानकारी मिलती है लेकिन धरातल पर नहीं दिखती है।

रुकसाना खातुन

फोटो-38

आप लोग यहां आए हैं। वार्ड के लोग भी बैठे हुए हैं। एक स्वर से सभी लोगों का यही कहना है कि यहां के लोग जल जमाव की समस्या से त्रस्त हैं। इससे निजात मिलनी चाहिए

जैनब खातुन

फोटो-39

नाली गली की स्थिति भी आप लोग देख रहे हैं। इसकी स्थिति जर्जर रहने के कारण काफी गंदगी फैली रहती है। नाली गली पक्का होना बहुत जरुरी है।

गुलशन खातुन

फोटो-40

पानी बाहर नहीं निकलने के कारण संक्रामक बीमारियों के फैलने की आशंका बनी रहती है। निश्चित रुप से जल निकासी के लिए प्रयास होना चाहिए।

भूषण पासवान

फोटो-41

इस वार्ड में शौचालय का होना बहुत जरुरी है। अब जरा देखें गरीब परिवार के लोग बाहर में जाकर शौच करने को मजबूर हैं। उनकी हैसियत नहीं है कि वे घर में शौचालय बनवा सकें।

मो नइम एराकी

फोटो-42

सबलोग बिजली विल देते हैं। लेकिन आपलोग तार की स्थिति देख रहे हैं। जब तार जर्जर है तो निश्चित रुप से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इससे बदलना नितांत आवश्यक हैं।

अर¨बद पासवान

फोटो-43

इस वार्ड में मात्र एक उर्दू प्राथमिक विद्यालय है। हिन्दी पढ़ने वाले बच्चों को बाहर जाना पड़ता है। स्वास्थ्य सुविधा भी यहां के लोगों को मयस्सर नहीं है। इसकी व्यवस्था होनी चाहिए।

रामबाबू चौधरी

फोटो-44

Source Article from http://www.jagran.com/bihar/arwal-problems-in-ward-14-of-arwal-15985650.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.