कटिहार में इग्नू में काउंसिलिंग वर्ग का होगा संचालन – Hindustan हिंदी

डीएस कॉलेज में आयोजित इग्नू इंडक्शन बैठक का उद्घाटन करते हुए सहरसा केन्द्र के सहायक कुल सचिव डॉ. ओझा जयप्रकाश ने कहा कि प्रत्येक शनिवार और रविवार को काऊंसिलिंग का वर्ग संचालन होगा। उन्होंने छात्र-छात्राओं को इग्नू पाठ्यक्रम और परीक्षा तैयारी के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। बताया कि इग्नू का उद्देश्य ही है कि जन-जन तक शिक्षा को पहुंचाने का। ऑन लाईन कोर्स की भी तैयारी की जा रही है। इग्नू के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 1985 में संसद से एक्ट पारित कर स्थापना हुई थी। भारत में 57 क्षेत्रीय केन्द्र, 3000 अध्ययन केन्द्र और 30 लाख विद्यार्थी हैं। सहरसा केन्द्र की स्थापना 2011 में हुई थी। यहां लगभग 13 हजार विद्यार्थी हैं। 40 कोर्स की पढ़ाई होती है। समन्वयक डॉ. एस.एन. यादव ने अतिथियों का स्वागत किया और अपने केन्द्र की चर्चा करते हुए बताया कि जुलाई 2017 में 1200 से अधिक छात्र-छात्राओं का नामांकन हुआ है। अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ. पवन कुमार झा ने कहा कि इग्नू का पाठ्यक्रम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी काफी सहायक है। पूर्व समन्वयक डॉ. एस.एन. कर्ण और प्रो. मंजीत मोहन ने भी अपने विचार व्यक्त किये। सहायक समन्वयक डॉ. मिहिर कुमार ठाकुर, डॉ. कामेश्वर पंकज, डॉ. एस.के. जायसवाल और डॉ. सुरेन्द्र झा, डॉ. एस.एन. मंडल, डॉ. जगदीश चन्द्र, डॉ. विलास कुमार झा, प्रो. एस.के. उपाध्याय, प्रदीप कुमार, राजकुमार सिंह झा, नागेश कुमार सिंह झा आदि उपस्थित थे।

आज से पार्ट वन 16 की परीक्षा स्थगित

कटिहार। भूपेन्द्र नारायण विश्वविद्यालय द्वारा 30 अक्टूबर से संचालित होनेवाली डिग्री पार्टवन 16 की लिखित परीक्षा अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी गयी है। यह जानकारी डीएस कालेज के प्राचार्य डा.पवन कुमार झा ने प्रतिकुलपति डा. फारुख अली के हवाले से दी।

Source Article from http://www.livehindustan.com/bihar/katihar/story-in-katihar-the-counseling-class-will-be-operating-in-ignou–1618097.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.