इस बच्‍चे में है योग का जुनून, आठ साल की उम्र में करता 32 आसन

इस बच्‍चे में है योग का जुनून, आठ साल की उम्र में करता 32 आसनइस बच्‍चे में है योग का जुनून, आठ साल की उम्र में करता 32 आसन

समस्तीपुर [जेएनएन]। आठ साल का यह बच्‍चा 32 योगासनों में सिद्धहस्त है। खास बात यह कि उसने योग का कोई प्रशिक्षण्‍ा नहीं लिया है। बाबा रामदेव के टीवी पर आने वाले योग के कार्यक्रमों को देखकर उसने लगातार अभ्‍यास किया और परिणाम सामने है। आज समस्तीपुर के मथुरापुर निवासी असगर अली के इस बेटे साकिब अली की इलाके में धूम है।

पहली कक्षा का छात्र साकिब अपने स्कूल में भी छात्रों को योग की जानकारी देता है। स्कूल में वह मार्शल आर्ट भी सीख रहा है। वह पढ़ाई में भी अव्वल है।

हर सुबह करता योगासन

पिता अगसर अली बताते हैं कि साकिब में योग का जनून है। वह सुबह में योग करने लगता है, जिस कारण हम डांट भी देते हैं। परिवार के लोग उससे बार-बार कहते हैं कि पहले पढ़ाई करो उसके बाद योग। लेकिन, वह पढ़ाई में भी अव्‍वल आकर सबका मुंह बंद कर देता है। अब तो वह छोटे भाई को भी योग के गुर सिखाने लगा है।

पांच भाई बहनों में साकिब तीसरे स्थान पर है। वह हर रोज सुबह पांच बजे से योग करता है। इस दौरान उसके भाई-बहन मौजूद रहते हैं। वह उन्‍हें भी योग की जानकारी देता है। सबसे कम उम्र का भाई जान अली उसके पद-चिन्हों पर चलने लगा है। वह भी कई योग और आसन जान चुका है।

बाबा रामदेव के टीवी कार्यक्रम से सीखा योग

साकिब योग में इतना पारंगत है कि उसे देखकर लोग चकित हो जाते हैं। खास बात यह है कि उसने कहीं प्रशिक्षण नहीं लिया है। परिवार के लोग भी योग और आसनों के बारे में नहीं जानते हैं। बाबा रामदेव के प्रतिदिन टीवी पर चलने वाले योग और आसनों के कार्यक्रम को देखकर वह योग सीख गया है।

समस्‍तीपुर में गिट्टी, बालू तथा सीमेंट की दुकान पर चलाने वाले साकिब के पिता असगर अली उर्फ कालू भाई कहते हैं कि उनके बेटे के शरीर में रबर है या स्प्रींग लगा है। वह जैसे चाहता है, शरीर को घुमा लेता है। अगर कोई प्रशिक्षक उसे ट्रेंड करे तो वे इसके लिए तैयार हैं।

 

By
Amit Alok 

Source Article from http://www.jagran.com/bihar/muzaffarpur-16529481.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.